कुछ मिनटों के लिए रगड़ें पैरों के तलवे, मिलेंगे कई फायदे | Amazing Benefits Of Rubbing Feet Soles At Night

बिजी लाइफस्टाइल के चलते हम अपनी सेहत और त्वचा पर ध्यान नहीं दे पाते,जिसके चलते कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। एक्सरसाइज और संतुलित आहार लेकर शरीर को फिट रखा जा सकता है। इसके अलावा अगर रात को 10-15 मिनट पैरों के तलवे को रगड़ें तो कई बीमारियों से दूर रहा जा सकता है। तलवे को रगड़ना सेहत और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद होता है।

दरअसल, शरीर के सभी अंग पैरों के तलवे से जुड़े रहते है इसीलिए बड़े-बुजुर्ग कहते हैं कि सर्दियों में नंगे पैर नहीं घूमना चाहिए क्योंकि इससे बीमार पड़ना की संभावना बढ़ जाती है। हाल में ही एक शोध में पाया गया है कि रात को कुछ मिनटों तक पैरों के तलवे रगड़ने से शरीर का संतुलन सही रहता है। ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया को रात को सोने से पहले करें क्योंकि इससे सारे अंगों को गर्माहट मिलती है।

पैर के दोनों तलवे को आपस में रगड़ने से शरीर की सारी नसें प्रभावित होती है, जिससे रक्त संचार अच्छा रहता है। रक्त संचार सही रहने से त्वचा खूबसूरत होती और शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है। यह तरीका वजन कम करने में भी मददगार है। इससे शरीर का वैस्ट बाहर निकलता है और सूजन कम होती है। एेसे में रोज रात को 10-15 मिनट पैरों के तलवे को रगड़ें।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *