दिमाग को तेज करने के बेहतरीन घरेलू उपाय, जरूर अपनाएँ और दिमाग को तेज बनाएँ |

अगर हमारा शरीर एक मंत्रालय है, तो दिमाग उसका प्रधानमंत्री है। दिमाग की मर्जी के बिना शरीर का कोई भी हिस्सा सही से काम नहीं कर सकता। कई बार अत्यधिक मानसिक परिश्रम, थकान, पाचन तंत्र की गड़बड़ी या किसी लंबी बीमारी के कारण दिमाग पर असर पड़ने लगता है। हमारी स्मरण शक्ति कम हो जाती है। आज जानते हैं कि हम दिमाग की शक्ति को कैसे बढ़ा सकते हैं…

1.बादाम: बादाम में पाए जाने वाले आयरन, कॉपर, फॉस्फोरस और विटमिन बी एक साथ क्रिया करते है। इसलिए बादाम मस्तिष्क, दिल और लिवर को ठीक से काम करते रहने में मदद करता है।
2. काली मिर्च: छोटी सी दिखने वाली काली मिर्च औषधीय गुणों से भरपूर भी होती है। मस्तिष्क की कमजोरी दूर करने के लिए 25 ग्राम मक्खन में 5-6 कालीमिर्च मिलाकर रोज सेवन करें।
3. ब्राह्मी: ब्राह्मी में मौजूद ऐंटीऑक्सिडेंट तत्व के कारण इसके नियमित सेवन से मस्तिष्क की शक्ति बढ़ने लगती है। इसका एक चम्मच रस रोज पीना लाभदायक होता है।
4.अखरोट: अखरोट में ओमेगा -3 फैटी एसिड पाया जाता हैं। इसमें मैगनीज, कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं।
5. सौंफ: सौंफ प्रतिदिन घर में प्रयोग किए जाने वाले मसालों में से एक है। सौंफ और मिश्री को बराबर मात्रा में मिलाकर चूर्ण बना लें। इसे दोनों समय भोजन के बाद लें, तनाव दूर रहेगा।
6.दालचीनी: दालचीनी सिर्फ गर्म मसाला ही नहीं, बल्कि एक औषधि भी है। रात को सोते समय नियमित रूप से एक चुटकी दालचीनी पाउडर को शहद के साथ मिलाकर लेने से तनाव दूर होता है।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *