सावधान ! कम पानी पीने से हो सकती हैं ये भयानक बीमारियां

हमारे शरीर का अधिकतर हिस्सा पानी से ही बना हुआ है। इसीलिए हमेशा भरपूर पानी पीने की सलाह दी जाती है। रोज कम से कम 12 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। यदि हम भरपूर पानी का सेवन करते हैं तो हम कई बीमारियों से बच सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ कई लोग बहुत ही कम पानी पीतें हैं। जिनसे उन्हें कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। आइए जानते है कम पानी पीने से होने वाली 8 ऐसी ही परेशानियों के बारे में।
1. बॉडी में पर्याप्त पानी नहीं होने पर खाना ठीक तरह से नहीं पच पाता है। ऐसे में कब्ज और एसिडिटी की प्रॉब्लम होने लगती है।
2. जब शरीर में पानी की कमी होने लगती है तो ब्रेन को पर्याप्त एनर्जी नहीं मिलती। ऐसे में काम करने के लिए ब्रेन को ज्यादा जोर लगाना पड़ता है, जिससे थकान बढ़ती है।
3. यदि आपका लगातार सिरदर्द हो रहा हो या फिर आपको भारीपन महसूस होता है तो आपके शरीर में पानी की कमी होती है। इसके लिए जब आपको एेसा महसूस हो आप उस दिन अधिक मात्रा में पानी पीएं,आप देखेंगें कि कुछ ही देर में आपका सिर दर्द गायब।
4. आंखों में जलन- बॉडी में पानी की कमी होने पर आंखों की ड्रायनेस बढ़ती है। इससे इनमें सूजन, जलन या खुजली होने लगती है।
5. पानी की कमी के कारण स्किन का मॉइश्चर कम हो जाता है। इससे स्किन ड्राई होने लगती है।
6. शरीर में पानी की कमी होने पर सही मात्रा में स्लाइवा नहीं बन पाता। इससे मुंह में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और सांसों में बदबू आने की समस्या हो जाती है।
7. पानी की कमी होने पर बॉडी का एनर्जी लेवल बहुत कम हो जाता है। ऐसे में चक्कर आने की शिकायत हो सकती है।
8. यूरिन का रंग हल्का पीला, गहरा पीला या भूरा हो तो यह पानी की कमी की निशानी है। ऐसे में तुरंत भरपूर पानी पीना शुरू करें।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *