हेयर स्पा घर पर करने की विधि | How To Do Hair Spa At Home |

हेयर स्पा घर पर करने के तरीके

आजकल हर महिला अपने बालों को सुन्दर बनाना चाहती है. इसलिए बालों की सुंदरता को बनाये रखने के लिए कई तरीके अपनाती हैं. बालों को सुन्दर बनाने के लिए सिर्फ शैम्पू और कंडीशनर काफी नहीं है. बालों को सुन्दर बनाने के लिए उनके टेक्सचर और शाइनिंग के लिए हमें कुछ ज्यादा करना पड़ेगा. हेयर स्पा इसका सबसे अच्छा तरीका है. पर हेयर स्पा का खर्च हर किसी के लिए उपुक्त नहीं हैं . पर इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे के आप घर पर ही हेयर स्पा कैसे कर सकते हैं.

घर पर हेयर स्पा करने के तरीके:-

  1. तेल की मालिश :- तेल की मालिश करने से हमारे बालों की रुसी खत्म होती है. और बाल रूखे नहीं होते. तेल की मालिश करने से बालों को नमी मिलती है जो बालों को रुखा होने से रोकती है. पर तेल की मालिश के साथ ये भी ज़रूरी है के मालिश के लिए तेल कौनसा इस्तेमाल किया जाये. बादाम और नारियल का तेल बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है. तेल की मालिश करते वक़्त ये ध्यान रखे की तेल बालों में एक-एक जड़ में अच्छे से लगे और इसी तरह बालों की 15 से 20 मिनट तक मालिश करें.
  2. बालों को भाप दें:- बालों को भाप देने से बालों की सुंदरता बढ़ती है. बालों को भाप देने के लिए एक बड़े बर्तन में पानी को गर्म करें गर्म पानी में तौलिये को भिगो लें और गर्म पानी से भीगे तौलिये को अपने सिर पर रखें. बालों को भाप देने से बालों की जड़ों के छिद्र खुल जाते हैं और तेल एक-एक जड़ में अच्छे से जाता है. इसके अलावा अगर आपके पास भाप देने की मशीन है तो आप उसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
  3. बालों को करें शैम्पू :- वैसे तो ये सब तरीको में से सबसे आसान तरीका है. पर इससे बालों में शाइनिंग आती है. अब आप अपने बालों को शैम्पू से धो लें. पर बालों के लिए माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें.
  4. कंडीशनर करें:- बालों को शैम्पू करने के बाद बालों को हल्के-हल्के हाथों से पोंछ लें. और फिर बालों में कंडीशनर लगाएं . बालों में 3 से 4 मिनट कंडीशनर लगाने के बाद इसे धो लें.
  5. हेयर मास्क :- हेयर स्पा का आखरी स्टेप है हेयर मास्क. वैसे तो आप हेयर मास्क बहार से भी खरीद सकते हैं. पर अगर आप चाहें तो घर में बने हुए नेचुरल हेयर मास्क का भी उपयोग कर सकते है जैसे :- अंडे का हेयर मास्क या नारियल और गुलाब का हेयर मास्क .

हेयर स्पा करने के लाभ :

  1. हेयर स्पा करने से बालों की रुसी खत्म होती है.
  2. हेयर स्पा करने से बालों का झड़ना कम होता है.
  3. हेयर स्पा करने से बाल सुन्दर होते हैं और उनमे शाइनिंग आती है.
  4. हेयर स्पा करने से बालों को पूरा सम्पूर्ण पोषण मिलता है.
Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *