बार-बार उबालते हैं दूध? पहले ये नुकसान जान लीजिए | Harmful Effects Of Boiling Milk Again And Again |

ये तो आप जानते ही हैं कि दूध पीने से सेहत को बहुत फायदा होता है लेकिन आप इस बात से अनजान होंगे कि बार-बार उबालकर रखा हुआ दूध आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। आगे कि स्लाइड्स में पढ़िए कि किस तरह बार-बार दूध उबालकर आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर बैठते हैं।

घरों में दूध को लंबे समय तक इस्तेमाल करने के लिए दूध को बार-बार उबाला जाता है। दूध को एक बार उबालना तो ठीक है लेकिन बार-बार इसको उबालना आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचाता है। ये हम नहीं कह रहे हैं बल्कि ये बात एक रिसर्च में साबित हुई है।

रिसर्च में बताया गया है कि बार-बार दूध उबालने से दूध में मौजूद पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। ये बात भी सामने आयी है कि केवल 17% महिलाएं ही इस बात से वाकिफ हैं  कि दूध को बार-बार उबालने से उसके पोषक तत्व कम होने लगते हैं।

अब आप सोचे रहे होंगे कि फिर दूध को फटने से कैसे बचाया जए। दूध को फटने से बचाने के लिए आप उसे फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं। इस बात का खास ध्यान रखें कि जैसे ही दूध में एक बार उबाल आए उसे तुरंत चुल्हे से उतार दें।

दूध को उबालते समय इस बात का ध्यान भी रखें कि दूध को 2-3 मिनट से ज्यादा न उबालें और उबालते समय इसे चम्मच से चलाते भी रहे। जैसे ही दूध में एक बार उबाल आ जाए उसे आंच पर से उतारकर तुरंत फ्रिज में रख दें।

Watch Video Here:

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *