आलू के रस के अद्भुत फायदे | Unknown Health Benefits of Potato Juice | Health Tips

♦ हर इंसान को आलू पसंद होता है हर कोई अपने-अपने तरिके से रेसिपी बनकर खाते है लेकिन आप जानते है की यह हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है इसका सेवन करने से आपको कई बीमारियों से निजात मिल जाता है इसका उपयोग न केवल सेहत के लिए बल्कि सौंदर्य के लिए भी किया जाता है कई लोग मानते है कई आलू खाने से आप मोठे हो जायंगे परन्तु ऐसा कुछ नहीं है।

♦ आमतौर पर जब आलू खाते है तो इसकी सब्जी बनाकर खाते है या फिर चिप्स बनाकर खाये जाते है जो बच्चों को बहुत पसंद आते है दरअसल जब आलू को तला जाता है और डीप फ्राई करने के कारण इससे मोटापा बढ़ता है इसलिए लोग आलू खाने से मना करते है खासकर डायबिटीज के मरीजों के लिए।

♦ क्या आप जानते है कई आलू में बहुत साडी मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो की सेहत के लिए फायदेमंद है ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए की जब आप आलू का इस्तेमाल करें तो अच्छे से धोकर बिना छिल्का उतरे ही इस्तेमाल करें ताकि पोटेशियम का पूरा-पूरा फायदा मिल सके आलू को उबालकर ,गर्म रेत में या आग में भूनकर खाना लाभकारी है सूखे आलू में 8.5 % प्रोटीन होता है जबकि सूखे चावलों में 6.7 % प्रोटीन होता है इस तरह आलू में ज्यादा प्रोटीन होता है जिस तरह आलू हमारे सेहत के लिए फायदेमंद है उससे ज्यादा फायदेमंद आलू का रस है इसके सेवन करने से काफी बीमारियों से निजात प सकते है।

♦ आलू के रस में अधिक मात्रा में आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस, फाइबर, केलशियम, प्रोटीन और विटामिन ए, बी और सी पाया जाता है जो आपके शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

➡ आलू के रस पीने के फायदे :

1. आलू के जूस को पीने से आप आसानी से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रख सकते है यह आपके समस्त स्वास्थ्य संबंदित समस्या का हल है।
2. आलू का रस आपके बढ़ते हुए वजन का घटा देता है इसके लिए सुबह आपने नाश्ते से दो घंटे पहले आलू के जूस का सेवन करें यह आपकी भूख को नियंत्रित कर देता है जिससे आपका वजन कम होता है।
3. गठिया के रोग में आलू का रस बेहतर कारगर ढ़ंग से काम करता है आलू के जूस को पीने से यूरिक एसिड शरीर से बहार निकलता है और गठिया की सूजन कम करता है।
4. ह्रदय की बीमारी और स्ट्रोक से बचने और इसे कम करने में आलू सबसे अच्छा उपाय है यह नब्ज के अवरोध ,कैंसर,हार्ट अटैक और ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है।

Watch Video Here:

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *