मेथी के दानों से मिनटों में दूर करें बालों की हर छोटी-बड़ी समस्या // Ayurvedic Nuskha For Hairs |

मेथी के बीजों का इस्तेमाल हर घर में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा इन बीजों से हेल्थ और ब्यूटी की कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। आज हम आपको मेथी के कुछ सौंदर्य फायदों के बारे में बताएंगे। जी हां, मेथी हमारे बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। बालों से जुड़ी छोटी-बड़ी समस्या हर किसी को लगी रहती है। इससे निजात पाने का लिए मेथी बीज काफी लाभकारी है। आइए आज हम आपको मेथी बीज को अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल करने के बारे में बताएंगे, जिससे झड़ते बालों से लेकर सफेद बालों की समस्या का समाधान मिनटों में निकल सकता है।

PunjabKesari

 

1. बालों का झड़ना बंद
2 बड़े चम्मच भिगोई हुई मेथी में मुट्ठीभर फ्रैश करी पत्ते डालें और अच्छे से ग्राइंड कर लें। यदि जरूरत हो तो इसमें पानी मिलाएं। फिर इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और कुछ मिनट बाद माइल्ड शैंपू से धो दें। रोजाना अपने बालों को मेथी के बीज वाले पानी में बालों को धोने से झड़ते बालों की समस्या दूर होती है।

2. सफेद बालों से निजात
मेथी बीज में काफी पोटैशियम होता है जो सफेद बालों की समस्या को रोकने में मदद करता है। इन बीजों से रोजाना डाइट में शामिल करने से बालों को नैचुरली काला रंग प्राप्त होता है।

3. बालों में चमक
अगर आपके बाल भी रूखे-रूखे रहते है तो मेथी के बीजों का इस्तेमाल करें। इसे बालों में चमक आती है। आधा बड़ा चम्मच मेथी बीज में एक चौथाई कप ( नारियल या बादाम) तेल मिलाएं। धीरे-धीरे इस तेल के साथ कुछ मिनट तक बालों की मालिश करें। फिर बालों को रोजाना इस्तेमाल करने वाले शैंपू के साथ धोएं।

4. डैंड्रर्फ को कहें बाय-बाय
1 कप मेथी दानों को रातभर भिगोकर रख दें। फिर सुबह इन बीजों को पीसकर स्मूद पेस्ट बनाएं। अब इसमें 1 बड़ा चम्मच फ्रैश नींबू रस और 2 बड़े चम्मच अनफ्लेवर्ड दही डालेें। अब इस मास्क को बालों में लगाएं और 30 मिनट बाद धो दें। इससे डैंड्रर्फ दूर होगी।

Watch Video Here↓

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *