पेशाब करते समय कभी न करें ये गलतियां वरना जिंदगी भर पछतायेंगे // Urine Problems // Body Effects //

पेशाब एवं नित्य क्रियाएं हमारी दैनिक दिनचर्या का एक अभिन्न अंग है। हमे सुबह उठते साथ ही नित्य क्रियाओ से निवृत हो जाना चाहिए। पर आज कल की बिजी लाइफस्टाइल के चलते कई लोग इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते और हम में से ज्यादातर लोगो को शौच का हमारे शरीर पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों का कोई अंदाजा है।
साइंस भी मानता है की शौच का समय हमारे शरीर पर असर डालता है। अगर हम उठते साथ ही शरीर के सारे अपशिस्ट पदार्थो को शरीर से बाहर निकाल देंगे तो ये हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी है। ये सभी जहरीले पदार्थ हमारे शरीर में काफी नुक्सान पहुंचा सकते हैं। पेशाब रोकना हम में से कई की आदत बन चुकी है। पेशाब रोकने से एवं गलत तरीके से करना पर शरीर पर बेहद बुरे प्रभाव पड़ते यहीं। इन प्रभावों को आज हम आपसे साझा करने वाले हैं।

पेशाब करते वक़्त इन गलतियों को करने से बचें

हम से अधिकतर लोगो की आदत बन चुकी है की जब हमे पेशाब लगती है हम उसे कुछ देर तक रोके रहते हैं और जब हम इसे आगे रोके नहीं रह सकते तब हम पेशाब करने जाते हैं। ये गलत है क्युकी इससे आपके ब्लैडर पर बुरा असर पड़ता है एवं ऐसा लगातार करने से आपकी किडनियां भी खराब हो सकती हैं।
अगर आप कम पानी पीते है तो यह भी आके शरीर पर बेहद बुरा प्रभाव दाल सकता है। जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते है तब आपके शरीर से अपशिस्ट पदार्थ सही तरीके से बाहर निकल पाते हैं। कम पानी पीने पर आपके पेशाब का रंग पीला हो सकता है। अगर ऐसा हो तो आपको और पानी पीने की आवश्यकता है।

अगर आप टाइट कपडे पहनकर ज्यादा देर तक पेशाब रोके रखते हैं तो इससे भी आपके ब्लैडर को नुक्सान पहुँच सकता है क्युकी इससे आपके ब्लैडर को फैलने की पर्याप्त जगह नहीं मिल पाती और आपके ब्लैडर पर अत्यधिक दबाव पड़ता है।

Watch Video Here↓

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *